Sunday 21 August 2011

भाषा की गुलामी

"अपनी आजादी को हम
हरगिज मिटा सकते नहीं
सर कटा सकते हैं मगर
सर झुका सकते नहीं|"

'लीडर' फ़िल्म का यह गीत सुना तो यह ख़याल मेरे दिल में आया कि क्या हम अपनी राष्ट्रीय भाषाओं, मातृभाषाओं के लिए यह गीत गा सकते हैं? क्या कभी गा सकेंगे या कभी गाने दिया जाएगा?

देश आजाद हुआ,अंग्रेजों की गुलामी से . मगर देश के लोग अंग्रेजी से आजाद नहीं हो पाए, नहीं होने दिया गया और नहीं होने दिया जा रहा है. अंग्रेजी की जरूरत इतनी बढ़ा दी गई है कि देश का हर बच्चा अपनी माँ की भाषा कम और अंग्रेजों की भाषा ज्यादा सीखने पर मजबूर होता जा रहा है. रोजी कमाने के लिए, जीने के लिए, अपने को बनाए रखने के लिए.

मेरे पास कोई आँकड़े तो नहीं हैं. ताकि उन्हें किसी के पूछे जाने पर प्रस्तुत कर सकूँ, सबूत के रूप में. लेकिन सच्चाई यही है मित्रो कि अंग्रेजी का एक बड़ा जाला फैल गया है पूरे देश पर जिससे आजाद हो पाना कठिन होता जा रहा है. चाहकर भी हम इसे नकार नहीं सकते. इस जाले को काट फेंकना शायद तभी संभव हो पाएगा जब हम अपने देश की भाषाओं, अपनी माँ की भाषाओं की जरूरत पैदा कर सके, लिखाई -पढ़ाई के माध्यम के रूप में पूरी तरह से अपना सके. मेरे ख़याल से जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक भले ही हमारी मातृभाषाएँ विज्ञापन की भाषा या धारावाहिकों-फिल्मों की भाषा के रूप में खूब नाम कामालें मगर उनका 'अंग्रेजी' के समक्ष दोयम दर्जा ही बनता जाएगा. आपकी क्या राय है......?

2 comments:

चंद्रमौलेश्वर प्रसाद said...

जब तक किसी भी भाषा को हटाने की राजनीतिक शक्ति नहीं होती, वह भाषा हटाई नहीं जा सकती। कभी संस्कृत, पाली, फारसी आदि राजभाषा रही और अंग्रेज़ों की इच्छाशक्ति से उन्हें दरकिनार कर दिया गया। हमारे नेता उसी गुलामी भाषा में पले बढे। उन्होंने भाषा ही नहीं, न्यायिक प्रणाली, सरकारी कार्य प्रणाली... यहां तक की हमारे संविधान को उसी गुलामी में ढाल दिया जिससे हम आज़ाद होने के लिए लड़े थे।

डॉ.बी.बालाजी said...

@ चंद्रमौलेश्वर प्रसाद जी
आपकी टिप्पणी तार्किक है. टिप्पणी अच्छी लगी. धन्यवाद.